विश्व पर्यटन दिवस 27 सितम्बर को

0

 शिमला: पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग एज केयर इंडिया के हिमाचल चैप्टर के सहयोग से 27 सितम्बर, 2011 को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर होटल होलीडे होम शिमला में ‘हिमाचल प्रदेश में पर्यटन विकास और वरिष्ठ नागरिकों का योगदान’ विषय पर संगोष्ठी का आयोजित करने जा रहा है।

पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग की प्रधान सचिव श्रीमती मनीषा नंदा ने आज यहां कहा कि विभाग विश्व पर्यटन दिवस पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने जा रहा है। इस वर्ष का विषय है ‘संस्कृतियों के जोड़ता- पर्यटन’ रखा गया है। उन्होंने कहा कि पर्यटन के विकास में वरिष्ठ नागरिकों का महत्वपूर्ण योगदान है। वरिष्ठ नागरिक लंबे समय से शिमला शहर की स्मृतियों को संजोए हुए हैं और वे पर्यटकों को रोचक कहानियांे व स्थानीय किस्सों से आकर्षित कर सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों ने ‘हर घर कुछ कहता है,’ योजना को शिमला आने वाले पर्यटकों में लोकप्रिय में बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। लम्बे अनुभव और शहर की विस्तृत जानकारी होने के कारण वरिष्ठ नागरिक अच्छे मार्गदर्शक हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में विभाग अन्य ज़िलों में भी पर्यटन गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों की सेवाएं लेने पर विचार करेगा।

एज केयर इंडिया के हिमाचल चैप्टर के सचिव डॉ. वी.के. शर्मा ने कहा कि विश्व पर्यटन दिवस समारोह में मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल मुख्य अतिथि होंगे।

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय का एमटीए विभाग और पर्यटन उद्योग लाभार्थी कल्याण समिति, शिमला भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। पर्यटन उद्योग लाभार्थी कल्याण समिति शिमला 27 से 30 सितम्बर, 2011 तक गेयटी थियेटर शिमला में साहसिक एवं ग्रामीण पर्यटन के विकास पर एक प्रदर्शनी भी आयोजित करेगी।

Share.

About Author

Leave A Reply