श्रीखंड महादेव

0

हिमाचल के शिमला और कुल्लू जिला की सीमा पर श्रीखंड महादेव लगभग 16900 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। कहते हैं भगवान शिव ने यहां तप किया था तथा मां पार्वती भी यहां आई थी | यहां की यात्रा जून-जुलाई तथा अगस्त में दो स्थानों से की जा सकती है। श्रीखंड महादेव तक पहुंचने के लिए पांच से सात दिन जाने तथा जाने के लिए लगता है। इस वर्ष यह यात्रा सोलह जुलाई से शुरु होगी | यहां की शिव गुफा दर्शनीय है तथा इससे ऊपर नैन सरोवर के निकट माता पार्वती बाग में रहने के लिए सारी सुविधाएं मिल जाती हैं।
वैसे तो यह स्थान जिला कुल्लू में है लेकिन यहां पहुचने के लिए शिमला से रामपुर, निरमंड, बागीपुल , जाओ गांव से होकर जाया जा सकता है | यात्रा के आधिकारिक दिनों में श्रीखंड महादेव सेवा दल यात्रीयों के लिए लंगर भी चलाता है |

ऐसी धारणा है कि संसार की संरचना एक ही शक्ति द्वारा की गई है। जिसे हम अनादि शिव के नाम से जानते हैं। संसार को चलाने वाली शक्ति को आदि शक्ति के नाम से जानते हैं। जिसके तीन स्वरूप ब्रह्मा,विष्णु, शिव संसार का संचालन करते हैं। शक्ति की प्राप्ति साधना से होती है। साधना के लिए पवित्र हृदय तथा लगन की जरूरत होती है।

Share.

About Author

Leave A Reply