अन्तर्राष्ट्रीय श्री रेणुकाजी मेला आरम्भ, मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने पूजा अर्चना कर शुभारम्भ किया

0

मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह आज सिरमौर जि़ले के अंतरराष्ट्रीय श्री रेणुकाजी मेले में भाग लेने के लिए पहुंचे और ददाहू में देवताओं का स्वागत किया तथा शोभा यात्रा में भाग लिया। उन्होंने भगवान परशुराम की पालकी उठाई और बाद में श्री रेणुका माता तथा भगवान परशुराम के मंदिर में पूजा-अर्चना भी की।

इससे पूर्व उन्होने ददाहू में 6.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिला रखी। इस योजना के बनने से ग्राम पंचायत बिरला, थाना-कसोगा, पंजाहल, नौणी, देवका-पुरला, बनेटी, नाहन तथा सैन की सेर की शेष बची 225 बस्तियों के लगभग 7 हजार लोग लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री ने दहाहू में 70 लाख रुपये से बनने वाले पुलिस स्टेशन भवन की आधारशिला भी रखी। आधारशिला रखने के पश्चात उन्होंने कहा कि ददाहू में आवासों सहित समूचे पुलिस स्टेशन के नवीकरण पर  1.80 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि मेले एवं त्यौहार हिमाचल प्रदेश के लोगों के जीवन का अभिन्न हिस्सा है। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक होने के साथ रेणुका मेले की धार्मिक महत्ता भी है, जिसका आयोजन हर वर्ष दशमी पर वर्ष में एक बार होता है और इसी दिन भगवान परशुराम का अपनी माता रेणुका जी से मिलन होता है। जि़ला के लोग ‘प्रबोधिनी एकादशी’ के दिन पवित्र रेणुका झील में स्नान करते हैं। उन्होंने कहा कि मेले हमारी संस्कृति और परम्पराओं का अटूट हिस्सा है और राज्य सरकार मेले एवं त्यौहारों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने मेले को बड़े हर्ष और उत्साह के साथ मनाने के लिये जि़ले के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के आयोजनों से आपसी भाईचारे, प्रेम भाव और एकता की भावना को बल मिलता है।

इससे पूर्व, मैना बाग हेलिपैड पर बड़ी संख्या में एकत्र हुए लोगों ने पारम्परिक वाद्य यंत्रों तथा ढोल नगाड़ों के साथ मुख्यमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया। रेणुका जाते समय मुख्यमंत्री ने हि.प्र. पाॅवर काॅरपोरेशन द्वारा निर्मित किए जा रहे रेणुका बांध के स्थल का निरीक्षण भी किया। उन्होंने कहा कि वह निर्माण की प्रगति से संतुष्ट हैं। इस बांध के बनने से न केवल राज्य की बिजली की आवश्यकता पूरी होगी, बल्कि प्रदेश राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और अन्य क्षेत्रों को भी विद्युत आपूर्ति कर सकेगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर लोगों की समस्याओं को सुना और विकासात्मक गतिविधियों को दर्शाती विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन किया तथा रेणुका विकास बोर्ड की बैठक की अध्यक्षता भी की।

उनके साथ सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्रीमती विद्या स्टोक्स, मुख्य संसदीय सचिव श्री विनय कुमार, विधायक श्री करनेश जंग, राज्य योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री गंगू राम मुसाफिर, रोज़गार एवं संसाधन सृजन के अध्यक्ष श्री हर्ष वर्धन चैहान, अध्यक्ष हिमफैड श्री अजय बहादुर, जि़ला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री अजय सोलंकी, समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती सत्या परमार, पूर्व विधायक श्री कुश परमार, पुलिस महानिेदशक श्री संजय कुमार, आईजी पुलिस श्री सी.डी. भार्गव, मुख्य अभियंता लोक निर्माण श्री एम.एस. ठाकुर, मुख्य अभियंता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य श्री के.सी. धीमतान, सिरमौर के उपायुक्त श्री रितेश चैहान, पुलिस अधीक्षक श्री बलबीर सिंह ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Share.

About Author

Sanjeev Awasthi has been a news correspondent for more than 14 years. He is currently Managing Editor of Northern Voices Online (NVO News) and Revolution Time.

Leave A Reply