हिमाचल प्रदेश में हर्ष और उल्लास के साथ मनाया गया 66वां गणतंत्र दिवस

0

शिमला: 66वां गणतंत्र दिवस पूरे प्रदेश में धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर राज्य, जि़ला व उप-मण्डल स्तर पर समारोह आयोजित किए गए जिनमें ध्वजारोहण, भव्य मार्च पास्ट और रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केन्द्र बने। शिमला राज्यस्तरीय समारोह शिमला के ऐतिहासिक रिज पर आयोजित किया गया, जहां राज्यपाल श्रीमती उर्मिला सिंह ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने सेना, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, एस.एस.बी., पुलिस, होमगार्ड, पूर्व सैनिकों, स्काउट्स व एनएसएस द्वारा प्रस्तुत भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली। मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह भी इस अवसर पर उपस्थित थे। असम रेजिमेंट के कैप्टन विवेक कुमार सिंह ने परेड का नेतृत्व किया।

himachal-govजि़ला चम्बा में जि़ला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए प्रदेश विधान सभा अध्यक्ष बी.बी. एल. बुटेल ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रत्येक व्यक्ति को आवासीय सुविधा प्रदान करने के प्रयास कर रही है। राजीव आवास योजना, इंदिरा आवास योजना और अन्य राज्य आवास योजनाओं के अंतर्गत वित्तीय अनुदान 48,500 रुपये से बढ़ाकर 75 हजार रुपये किया गया है।

जिला सिरमौर सिरमौर जि़ला के मुख्यालय नाहन में आयोजित जि़ला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्रीमती विद्या स्टोक्स ने कहा कि प्रदेश की 4600 बस्तियों को साफ पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने पर 460 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं और इस वित्त वर्ष के दौरान 1181 बस्तियों को पेयजल सुविधा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य है।

जि़ला सोलन में स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने सोलन में आयोजित समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार लोगों को घर-द्वार के समीप बेहतर एवं विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रही है। पिछले दो वर्षों में 50 से अधिक स्वास्थ्य संस्थान खोले अथवा स्तरोन्नत किए गए हैं ।

जि़ला मुख्यालय धर्मशाला में समारोह की अध्यक्षता करते हुए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति तथा परिवहन मंत्री श्री जी. एस. बाली ने कहा कि यात्रियों को सुगम एवं सुरक्षित यात्रा सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य पथ परिवहन निगम के बेड़े में 1350 नई बसें शामिल की जा रही हैं। प्रदेश सरकार ने ग्रीन कार्ड योजना भी आरंभ की है, जिसके अंतर्गत बस किराये में 30 प्रतिशत रियायत दी जा रही है।

जि़ला बिलासपुर में आयोजित जि़ला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए उद्योग मंत्री श्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश में पर्यावरण मित्र, प्रदूषण मुक्त और रोज़गार सृजित करने वाली औद्योगिक इकाइयों की स्थापना को प्रोत्साहन दे रही है। प्रदेश में ऊना, कांगड़ा और सोलन जि़लों में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जा रहे हैं। पिछले दो वर्षों में एकल खिड़की स्वीकृति एवं अनुश्रवण प्राधिकरण के माध्यम से 7582.95 करोड़ रुपये लागत की 118 परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं, जिनसे लगभग 11 हजार लोगों को रोज़गार मिलेगा।

जि़ला हमीरपुर शहरी विकास मंत्री श्री सुधीर शर्मा ने हमीरपुर में आयोजित जि़ला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश में तीन स्थानों पर नये मेडिकल काॅलेज खोले जा रहे हैं, जिनमें हमीरपुर भी शामिल है। प्रत्येक मेडिकल काॅलेज के लिए 190 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

किन्नौर जि़ला मुख्यालय रिकांगपिओ में समारोह की अध्यक्षता आबकारी एवं कराधान मंत्री श्री प्रकाश चैधरी ने की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सरकार ने युवाओं के कौशल विकास के लिए 500 करोड़ रुपये की महत्वाकांक्षी कौशल विकास भत्ता योजना आरम्भ की है। योजना के अंतर्गत युवाओं को औद्योगिक घरानों की मांग के अनुरूप नई तकनीकों का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक युवाओं को रोज़गार के अवसर मिल सकें।

Share.

About Author

Leave A Reply