पुरुषों के लिए भी आने वाली हैं गर्भ निरोधक गोलियां

0

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ कंसास मेडिकल सेंटर में इस दिनों पुरुषों के लिए गर्भ निरोधक गोलियों पर शोध किया जा रहा है । अभी तक पुरुषों को अनचाहे गर्भ से बचने के लिए कंडोम का उपयोग करना पड्ता था जबकि महिलाए अधिकतर गर्भ निरोधक गोलियों का उपयोग करती आ रही हैं । इस शोध के बाद अब उन पुरुषों के लिए अच्छी खबर है जो कंडोम का इस्तेमाल नही करना चाहते है और अधिकतर महिलाओं को ही गर्भ निरोधक गोलियां लेने के लिए प्रेरित करते हैं ।

Pill-For-birth-controlकंसास मेडिकल सेंटर में वैज्ञानिक इन दिनों अनचाहे गर्भ से बचने के लिए पुरुषों के उपयोग के लिए  दो उपायों पर कार्य कर रहे हैं । जिन दवाओं पर काम चल रहा है उन दवाओं में से एक एच2-गैमेनडैजोल है और दूसरा जेक्यू 1 मॉलिक्यूल है । पहली दवा एच2-गैमेनडैजोल पुरुष के शुक्राणुओं को पूरी तरह से विकसित होने से रोकेगी । सामान्य रूप से शुक्राणु टेस्टिस में प्रवेश करने के बाद ही पूरा रूप लेते हैं, लेकिन एच2-गैमेनडैजोल दवा को लेने के बाद शुक्राणु विकसित नही हो सकेगें ।

अमेरिका की यूनिवर्सिटी में प्रजनन जीव वैज्ञानिक जोसफ ताश का कहना है कि यदि कोई शुक्राणु नहीं हो तो अंडाणु उर्वर नहीं बन पाता । दूसरी दवा कंपाउंड जेक्यू 1 शरीर में शुक्राणु निर्मित करने की स्थिति पर रोक लगाने का काम करती है । जीव वैज्ञानिक इन गोलियों पर 2001 से शोध कर रहे  हैं । जीव वैज्ञानिक अब जेक्यू 1 मॉलिक्यूल की उस किस्म पर काम कर रहे हैं जो टेस्टिकल प्रोटीन को बिना कोई हानी पहुचाए काम करे । अभी इस सारी प्रक्रिया में काफी समय लग सकता है ।

Share.

About Author

Leave A Reply