देश में तेजी से पांव पसार रहा है स्वाइन फ्लू, हिमाचल में भी बढ्ने लगा प्रकोप

0

नई दिल्ली: स्वाइन फ्लू भारत के अनेक राज्यों में तेजी से फैल रहा है । अभी इसके और अधिक पांव पसारने का संकट भी लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अभी तक स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 624 तक पंहुच चुकी है, जबकि 9,311 से अधिक लोग इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं। यह आधिकारिक आंकडे है लेकिन वास्त्विक स्थिति और अधिक गंभीर भी हो सकती है । अभी तीन दिनों में ही स्वाइन फ्लू से 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

जागरुकता के अभाव में आने वाले दिनों में यह स्थिति और अधिक गंभीर हो सकती है । अभी कुछ ही दिनों में उत्तर भारत में भी यह संक्रमण तेजी से फैला है । राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र के अतिरिक्त अब हिमाचल प्रदेश, हरियाणा पंजाब और कश्मीर घाटी में भी स्वाइन फ्लू के अनेक मामले सामने आए हैं । यह स्थिति इस लिए भी गंभीर दिखाई दे रही है क्योंकि डॉक्टरों भी इसकी पूरी जानकारी का अभाव है ।

आज इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. ए. मार्तण्ड पिल्लै ने कहा कि यदि  एंटीवायरल दवा की आवश्यक्ता है, तो इसे जितना जल्दी हो सके दिया जाना चाहिए, लेकिन हर मरीज को एंटीवायरल दवाओं की जरूरत नहीं होती तथा इसमे सावधानी बरतने की आवश्यक्ता है ।

हालत इस लिए भी गंभीर हो सकते है क्योंकि सरकारी अस्पतालों में जाने के बाद कई लोग निराश हो रहे हैं। लोगों के मुफ्त टेस्ट नहीं हो रहा है और डर के कारण लोगों को प्राइवेट लैब का रुख करना पड रहा है जहां उनसे मनमानी फीस ली जा रही हैं और कुछ लोग धन के अभाव में देसी ईलाज के सहारे ही घूम रहे हैं ।

डर की वजह से हिमाचल में भी मरीज अब इलाज के लिए अस्पताल आने से बच रहे हैं । पिछ्ले एक सप्ताह में शिमला में 30 प्रतिशत ओ.पी.डी. में कमी आई है । लगातार संक्रमण बढ्ने से स्वास्थ्य विभाग में हडकंप मच गया है, उधर मामले की ग़ंभीरता को समझते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अतिरिक्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं तथा सभी से सावधानी बरतने को कहा है ।

Share.

About Author

Leave A Reply