इस्लामिक स्टेट ने सीरिया में 90 ईसाइयों का अपहरण किया

0

आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने सीरिया में तकरीबन 90 लोगों का अपहरण कर लिया है । सीरिया में मानवाधिकारों पर नजर रखने वाले संगठन का कहना है कि आईएस ने  पूर्वी सीरिया के ताल ताम्र शहर से ईसाई समुदाय के तकरीबन 90 लोगों को बंधक बना लिया  है ।

मानवाधिकार संगठ्न का कहना है कि अपहरण किए गए लोगों अधिकतर संख्या में महिलाए और बच्चे शामिल हैं । बताया जाता है कि आईएस आतंकियों ने सुबह से ही क्षेत्र में घेराबंदी करके लोगों को बंधक बनाना शुरू कर दिया था ।

isisअपहरण किए गए अधिकतर लोगों में असीरियाई ईसाई समुदाय के लोग शामिल हैं । आईएस ने जब सुबह घेराबंदी शुरु की तो कुछ लोग वहां से कुर्द नियंत्रण वाले शहर हसाकेह तक भागने में भी कामयाब हो गए । समाचार है कि सीरियाई कुर्द लड़ाके भी अमरीकी सेना की सहायता से आईएस के नियंत्रण वाले क्षेत्रों में कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं ।

कुर्द  नियंत्रण वाला हसाकेह शहर रणनीतिक दृष्टी से बेहद महत्वपूर्ण है । इसका महत्व इसलिए भी अधिक है क्योंकि इसकी सीमा तुर्की के अतिरिक्त इराक़ के उस क्षेत्र से लगती है जिसे कुर्दों ने अपने कब्जे में ले रखा है ।

उधर आईएस में शामिल होने का जूनून भी जारी है, ब्रिटेन पुलिस के मुताबिक आईएस में सम्मिलित होने के लिए शहर छोड कर गई तीन युवतियां संभवत: सीरिया पहुंच गई हैं । आशंका है कि लंदन शहर की रहने वाली यह स्कूली युवतियां तुर्की के मार्ग से कुछ दिन पूर्व ही  सीरिया पंहुच गई है ।

Share.

About Author

Leave A Reply