मुफ्ती मोहम्मद सईद बने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री

0

जम्मू-कश्मीर:  मुफ्ती मोहम्मद सईद ने आज जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के तौर पर शपत ली। जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक इतिहास में यह पहली बार हो रहा है, जब कश्मीर घाटी में भाजपा के सहयोग से एक सरकार बन रही हो । जम्मू-कश्मीर में पीडीपी और बीजेपी गठबंधन के साथ बनी इस सरकार में भाजपा की महत्वपूण भूमिका होगी । पीडीपी नेता मुफ्ती मोहम्मद सईद की इस सरकार में बीजेपी विधायक निर्मल सिंह को जम्मू-कश्मीर उप मुख्यमंत्री बनाया गया है ।

उल्लेखनीय है कि मुफ्ती मोहम्मद सईद कश्मीर में दूसरी बार मुख्यमंत्री बन रहे हैं। मुफ्ती 2002 से 2005 तक भी जम्मू-कश्मीर राज्य में बतौर मुख्यमंत्री कार्यभार संभाल चुके हैं । खास बात यह है कि जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के इस शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हिस्सा ले रहे हैं  और  घाटी में मौजूद हैं । जबकि कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस इस शपथ ग्रहण समारोह में दिखाई नही दिए ।

जम्मू-कश्मीरराष्ट्रीय स्वयसेवक संघ ने अपने मुखपत्र में जम्मू-कश्मीर में इस अवसर को ऐतिहासिक पल बताया है। गौरतलब है कि 87 विधायकों वाली जम्मू-कश्मीर विधानसभा में पीडीपी के 28 और बीजेपी के 25 विधायक हैं। मतदान ने नतीजे आने के बाद से जम्मू-कश्मीर के लोगों को नई सरकार बनने का बेसब्री से इंतजार था। लेकिन दोनों दलों में गठबंधन को लेकर आपसी सहमति बनने में दिसम्बर के बाद से दो महीने से भी अधिक का समय लग गया। इस बीच दोनों दलों में बातचीत का दौर जारी रहा हो अंत में सहमति बन गई ।

आज जम्मू कश्मीर में मुफ्ती मोहम्मद सईद के शपथ ग्रहण के मौके पर आज सुरक्षा के बेहद कडे बंदोबस्त किए गए हैं । सारे इलाके को छावनी में बदल दिया गया है और जोरावर सिंह ऑडिटोरियम के समीप अनेक क्रमों में सुरक्षा दी जा रही है । नरेंद्र मोदी के यहां पहुंचने की वजह से भी अधिक सुरक्षा की गई है ।

Share.

About Author

Leave A Reply