संयुक्त क्षेत्रीय केंद्र और सर्व शिक्षा अभियान ने सिरमौर में चुनौतीपूर्ण बच्चों को सहायक उपकरण बांटे

0

श्रीरेणुका जी : सर्व शिक्षा अभियान जिला सिरमौर और संयुक्त क्षेत्रीय केंद्र सुंदरनगर के संयुक्त तत्वावधान से ददाहू में चुनौतीपूर्ण बच्चों के लिए एक विशेष शिविर आयोजित किया गया । इस शिविर में तकरीबन 50 से अधिक बच्चों की जांच की गई तथा आवश्यक्ता के अनुसार सहायक उपकरण प्रदान किए गए । जिला सिरमौर के बकरास, नौहराधार और ददाहू शिक्षा खण्डों से आए मानसिक और शारीरिक रुप से चुनौतीपूर्ण बच्चों की सी.आर.सी. सुंदरनगर से आए विशेषज्ञों द्वारा जांच की गई । जांच के बाद चुनौतीपूर्ण बच्चों को उनकी आवश्यक्ता के अनुसार व्हील चेयर, रोलेटर, चश्में, श्रवण यंत्र, चलने की छ्डी और बैसाखी आदि सहायक उपकरण प्रदान किए गए ।

ssa,crcsइस कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी देते हुए सर्व शिक्षा अभियान की जिला आई. ई. डी. समन्वयक श्रीमति मनोरमा कटारा ने बताया कि एक दिन पूर्व इसी प्रकार का शिविर जिला सिरमौर के शिलाई में भी आयोजित किया गया था जिसमें 65 बच्चों की जांच की गई थी तथा 30 बच्चों को सहायक उपकरण प्रदान किए गए थे । सामाजिक न्याय एंव आधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रदान किए जा रहे यह उपकरण चुनौतीपूर्ण बच्चों के लिए बेहद सहायक साबित हो रहे हैं । श्रीमति मनोरमा कटारा ने कहा कि बच्चों की विकलांगता की जांच के आधार पर आंकलन के बाद आवश्क्ता के अनुसार सहायक उपकरण दिए गए हैं तथा उपकरणों के रखरखाव की जानकारी भी प्रदान की गई है ।

इस शिविर में चुनौतीपूर्ण बच्चों की जांच संयुक्त क्षेत्रीय केंद्र सुंदरनगर से आए विशेषज्ञ डा. आर. के अवस्थी , पूनर्वास अधिकारी श्री प्रिया दर्शी, श्री आर. एस. पांडे, श्री राजीव शर्मा आदि ने की । कार्यक्रम में सर्व शिक्षा अभियान के श्री राजेश कुमार, श्री हृदय राम सी एच टी ,  ब्लोक आई. ई. डी. समनवयक श्रीमति अर्चना शर्मा आदि मौजूद थे ।

ssa,crcs2

Share.

About Author

Leave A Reply