वजन कम करना है तो करें यह उपाय

0

स्वस्थ जीवन जीने के लिए यह आवश्यक है कि हमारा शरीर चुस्त और दुरुस्त हो । अभी हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है यदि हम अपने दैनिक आहार में मेवे शामिल कर लें तो स्वस्थ रहा जा सकता है । सूखे फल (मेवे) दिल और शरीर के लिए स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिजों का बेहतरीन स्त्रोत बताए जाते हैं।

अध्ययन से पता चला है कि मेवे खाने से कोलेस्ट्रॉल पर भी अंकुश लगाने में सहायता मिलती है । यदि अपने दैनिक आहार में मेवे शामिल किए जाएं तो  शरीर को फिट रखने का यह एक आसान और सस्ता तरीका हो सकता है । दैनिक आहार में यदि बादाम, ब्राजील नट्स, काजू,  पाइन नट, पिस्ता और अखरोट को शामिल किया जाए तो शरीर के लिए खराब वसा को कम किया जा सकता है और शरीर के लिए आवश्यक dry-fruitsकैलोरी की मात्रा भी पूरी की जा सकती है । बताते हैं कि खराब वसा के कारण ही किसी भी व्यक्ति के वजन में बढोतरी होती है और यदि इसे नियंत्रित कर लिया जाए तो वजन भी नियंत्रित हो जाता है ।

इस निष्कर्ष तक पहुंचने के लिए शोधकर्ताओं ने 14,000 से अधिक पुरुषों और महिलाओं को अध्ययन के लिए चुना और पाया कि जिन लोगों ने मेवे का उपयोग किया उनमें बेहद सकारात्मक परिणाम निकले । आप भी अपने जीवन में बिना कुछ किए यदि वजन पर नियंत्रण करना चाहते हैं तो अपने दैनिक आहार में मेवे शामिल अवश्य करें और जंक फूड से परहेज करें।

Share.

About Author

Sanjeev Awasthi has been a news correspondent for more than 14 years. He is currently Managing Editor of Northern Voices Online (NVO News) and Revolution Time.

Leave A Reply