अमेरिका ने भारत की वृद्धि दर पर आशंका जताई

0

भारत की वृद्धि दर आशंका व्यक्त करते हुए अमेरिका ने कहा है कि यह हो सकता है कि भारत अपनी  वृद्धि दर को बढ़ा-चढ़ा कर बता रहा हो । अमेरीका का मानना है कि भारत में मोदी सरकार आर्थिक सुधारों को लागू करने में अपने वादों पर खरी नही उतर सकी है । अमेरिका ने कहा है कि पिछ्ली सरकारों की तुलना में मोदी सरकार का प्रदर्शन अच्छा रहा है और नौकरशाही पर रोक लगी है ।

Ind-graphअमेरिकी विदेश मंत्रालय ने एक रिपोर्ट जारी करते हुए आर्थिक सुधारों की दिशा में और नौकरशाही के निर्णयों को व्यवस्थित करने तथा विभिन्न क्षेत्रों में एफडीआई की सीमा में बढोतरी को लेकर मोदी सरकार की प्रशंसा की है । लेकिन रिपोर्ट में आर्थिक सुधारों की गति को आशाओं से धीमा बताया गया है । रिपोर्ट में यह भी लिखा गया है कि अनेक प्रस्तावित सुधारों को संसद में पारित करवाने के लिए सरकार को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है । रिपोर्ट में कहा गया है कि इन बाधाओं के चलते ही मोदी सरकार के प्रयासो के बाद भी निवेशक पीछे हट रहे हैं और आशा से कम निवेश हुआ है ।

रिपोर्ट में भूमि अधिग्रहण विधेयक पर समर्थन प्राप्त करने में नाकामयाबी और वस्तु एवं सेवा कर बारे में असफलता को लेकर भी चिंता व्यक्त की गई है । रिपोर्ट में कहा गया है कि यह सब मामले सरकार के प्रदर्शन को कमजोर बना सकते है ।

 

Share.

About Author

Leave A Reply