भारतीय प्रधानमंत्री का अफ्रीका के मोजाम्बिक शहर पहुंचने पर भव्य स्वागत

0

मोजाम्बिक: एयर इंडिया का विमान आज सुबह भारतीय प्रधानमंत्री को लेकर र अफ्रीकी शहर मोजाम्बिक पहुंचा । प्रधानमंत्री मोदी अफ्रीका के पांच दिवसीय दौरे के लिए कल रात दिल्ली से निकले थे । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रात: ही  मोजाम्बिक शहर पहुंचे जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया । आज यहीं से प्रधानमंत्री मोदी की अफ्रीकी देशों की यात्रा शुरू हो रही है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस यात्रा का मुख्य उदेश्य अफ्रीकी महाद्वीप से भारत के सम्बंधों में सुधार लाना है । बताया जाता है कि यात्रा के दौरान आर्थिक क्षेत्र एवं लोगों से लोगों के संपर्क के विषयों पर अधिक ध्यान दिया जाने वाला है । पांच दिवसीय यात्रा के दौरान मोजाम्बिक से मोदी दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और केन्या के लिए रवाना होंगे । इस यात्रा के दौरान हाइड्रोकार्बन, समुद्री सुरक्षा, व्यापार एवं निवेश तथा कृषि एवं खाद्य के क्षेत्रों में एक दूसरे का सहयोग बढाने पर बल दिया जाएगा ।

Modi-Mozambiqueदक्षिण अफ्रीका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रिटोरिया, जोहानिसबर्ग और डरबन से लेकर पीटरमारित्जबर्ग तक अपनी यात्रा करेंगे । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि तंजानिया जाकर मैं राष्ट्रपति डॉ. जॉन मागुफुली से बातचीत करुंगा तथा साथ ही ‘सोलर मामाज’ से और भारतीय समुदाय से भी मुलाकात होगी। भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनकी मोजाम्बिक यात्रा का उदेश्य आपसी सहयोग बढाना और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत बनाना है ।

भारतीय प्रधानमंत्री कल शाम दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया की यात्रा करेंगे । मोदी मानते हैं कि दक्षिण अफ्रीका भारत के लिए एक महत्वपूर्ण रणनीतिक साझेदार है जिसके साथ भारत के संबंध ऐतिहासिक और बहुत ही गहरे हैं

Share.

About Author

Leave A Reply