मानव संसाधन विकास मंत्रालय का कार्यभार प्रकाश जावडेकर ने संभाला

0

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज मानव संसाधन विकास मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया । पत्राकारों से बातचीत करते हुए जावडेकर ने जोर देकर कहा कि उनके मंत्रालय का उद्देश्य सभी के लिए गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना होगा । उन्होने कहा कि सरकार चाहती है कि निर्धनों के जीवन में सार्थक बदलाव लाया जाए । प्रकाश जावडेकर ने 6 जुलाई, 2016 को कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली थी।

Prakash-Javadekarप्रकाश जावडेकर ने कहा कि वह मंत्रालय के उनके सहयोगीयों के साथ मिलकर राष्‍ट्र की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए काम करेंगे। उन्‍होंने भारत में शिक्षा प्रणाली की सफलता सुनिश्चित करने के लिए सभी राज्‍यों के साथ सहयोग का भी आश्‍वासन दिया।  जावडेकर ने कहा कि टीम एचआरडी सभी मसलों का समाधान करेगी एवं भारत में शिक्षा क्षेत्र के लिए अधिक अवसरों को प्रदान किया जाएगा।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय का कार्यभार ग्रहण करने से पूर्व वह स्‍वतंत्र प्रभार के साथ पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्‍य मंत्री के रूप में कार्य कर रहे थे। इससे पूर्व, वह स्‍वतंत्र प्रभार के साथ सूचना एवं प्रसारण राज्‍य मंत्री एवं संसदीय मामले मंत्री के रूप में भी काम कर रहे थे।

उल्लेखनीय है कि प्रकाश जावडेकर पुणे के रहने वाले हैं और उन्‍होंने अपना राजनीतिक जीवन की शुरुआत एक छात्र कार्यकर्ता के रूप में आपातकाल के खिलाफ संघर्ष के माध्‍यम से की थी जिस दौरान उन्‍हें 16 महीनों के लिए जेल की सजा भी हुई थी।

 

Share.

About Author

Leave A Reply