गोरक्षा के लिए मानव हत्या क्यों ?

0

नई दिल्ली: गोरक्षा का नाम लेकर आए दिन देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसक घटनाएं बढ रही हैं । गोरक्षा के नाम पर देश में हो रही हिंसक घटनाओं पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए केंद्रीय सामाजिक न्याय राज्यमंत्री रामदास अठावले ने सवाल उठाए हैं। अठावले ने कहा कि गौरक्षा लोगों की जान लेकर नही की जानी चाहिए। उन्होने कहा कि गौरक्षकों के द्वारा की जा रही हिंसक घटनाएं बेहद गंभीर हैं और गलत तरीकों को अपनाकर यह काम नही किया जाना चाहिए ।

athavaleअठावले ने कहा कि गौहत्या पर रोक लगाने के लिए कानून में व्यवस्था है । उन्होने कहा कि लोग गाय की रक्षा भले ही करें लेकिन इसके लिए किसी मानव की हत्या नही की जा सकती है । अठावले ने आगे कहा कि गोरक्षा के यह मतलब बिलकुल नही कि लोग गाय पालने से भी डरने लगे । उन्होने कहा कि यदि लोग केवल गौरक्षा करेंगे तो लोगों की रक्षा कौन करेगा?

उल्लेखनीय है कि गुजरात में दलित परिवार की जबरदस्त पिटाई कर दी गई थी जिनपर आरोप था कि वह मृत गाय की चमड़ी उतार रहे थे । यह कार्य सदियों से किए जा रहे हैं लेकिन गोरक्षा के नाम पर बने कुछ संगठनों ने अपना आतंक इस कदर फैला दिया है कि लोग अब गाय पालने से भी डरने लगे हैं ।

अठावले कहते हैं कि मेरा मानना है कि गौहत्या के नाम पर यदि हम किसी मानव की हत्या कर देंगे तो उसे कोई भी उचित नही कहेगा । उन्होने कहा कि गाय को जो काटते है वह भी गलत है, लेकिन मानव  की भी रक्षा होनी चाहिए।

Share.

About Author

Leave A Reply